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क्यों हर ब्लॉगर को Google Search Console ज़रूर use करना चाहिए

नमस्कार दोस्तों, इस आर्टिकल में मैं आपको सर्च कंसोल के बारे में बताऊंगा, आपने सर्च कंसोल के बारे में इंटरनेट पर भी जानकारी प्राप्त की होगी लेकिन इस आर्टिकल में मैं आपको आसान और कम शब्दों में वह सारी बातें बताऊंगा जिसे आपको जानना चाहिए और इस फ्री सर्विस का उपयोग आपको करना चाहिए,

सर्च कंसोल क्या है अगर यह आसान शब्दों में कहें तो एक ऐसा टूल है जो गूगल की तरफ से फ्री ऑफ कॉस्ट वेबसाइट ओनर्स को दिया गया है कि जिससे वह अपनी वेबसाइट की हेल्थ डिटेल्स रेगुलर चेक कर सकें और अपने वेबसाइट के परफॉर्मेंस को भी मॉनिटर कर सकें।

अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि गूगल की तरफ से यह Tool फ्री ऑफ कॉस्ट क्यों दिया जा रहा है। इसका सीधा सा जवाब है कि गूगल चाहता है कि आपकी वेबसाइट गूगल की प्लेटफार्म पर अच्छे से Rank करें, जिससे  आपकी वेबसाइट पर अच्छा  ट्रैफिक आये  और अगर आप Adsense के लिए अप्लाई करते हैं और गूगल आपकी साइट पर Ads दिखाता है, तो उसका Major Amount गूगल खुद अपने पास रखता है और केवल लिमिटेड अमाउंट ही आपको मिलता है.

गूगल को आपकी वेबसाइट से फायदा होता है इस वजह से यह टूल आप सबके लिए Free है, लेकिन आप इसका इस्तेमाल तभी कर सकते हैं जो आपके पास आपकी वेबसाइट हो और आपने साइट को  इस Tool से लिंग  किया हो।  इस Tool  को वेबसाइट से कैसे Link करना है और Search Console  ने  हमें क्या क्या पता चल सकता है, यह सारी डिटेल मैं आपसे इस आर्टिकल में शेयर करूंगा।

गूगल सर्च कंसोल  को  प्रमुख  4 कारणों से  यूज़ किया जाता है.  और आपको भी   इन्हीं 4  कारणों को जानना है.   यह 4 कारण हैं :-

  1. Performance
  2. URL Inspection
  3. Coverage
  4. Sitemap

(1) Performance Report

Performance Report के अंदर  आपको आपकी वेबसाइट की CLicks, Impression, CTR  और Average Position  पता चलेगी.  इस रिपोर्ट को यूज़ करके आप अपने वेबसाइट के Pages  पर आने वाले   ट्रैफिक और उनकी Search Queries  के बारे में   विस्तार से जान सकते हैं.

(2) URL Inspection Report

URL Inspection Report का यूज करके  आप अपनी वेबसाइट के पेजेस, पोस्ट,   कैटेगरी,  टैग्स,  लाइब्रेरी के विषय में ही जान सकते हैं की क्या उसे गूगल में Crawl  किया है या नहीं.  अगर उसे गूगल में Crawl नहीं किया है   तो आप यहीं से गूगल को यह Request भेज सकते हैं कि वह उसे Crawl कर ले,  और उसे सर्च रिजल्ट्स में दिखाना शुरू कर दे.

(3) Coverage Report

कवरेज रिपोर्ट बहुत ही  महत्वपूर्ण फंक्शन है.  इस सपोर्ट के तहत  आप यह जान सकते हैं कि   आपकी वेबसाइट के पेजेस में  Errors आ रही है.  और साथ ही साथ आप  उसे सही करके नहीं पर नोटिफाई करा दीजिए आपने सही कर दिया है.   जैसे ही गूगल  इस पेज को Google  पेज को फिर से क्रॉल करेगा  और यह Error   नहीं मिलेगी तो यह अपने आप  ही हट जाएगा.

(4) SiteMap Function

साइटमैप  फंक्शन आपके सर्च कंसोल का सबसे आसान लेकिन बहुत ही जरूरी  काम है.  आपको अपनी वेबसाइट  का साइटमैप   एक निश्चित समय  के दौरान सबमिट करते रहना चाहिए.  ऐसे गूगल को यह पता चलता है  कि आपने अपनी वेबसाइट पर  Pages, Posts, Categories, Tags etc.  बना रखे हैं और आप उसे गूगल की सर्च रिजल्ट्स में  Index  कराना चाहते हैं.  आप जो भी साइटमैप बनाकर गूगल को सबमिट कराएंगे गूगल  उसे  जल्द ही Crawl  कर लेगा.

सर्च कंसोल सेटअप कैसे करना है उसे मैं आपको नेक्स्ट आर्टिकल में शेयर करता हूँ।

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